Indian Female Singer Shreya Ghoshal News in Hindi

श्रेया घोषाल(Indian singers female Shreya Ghoshal) का जन्म 12 मार्च 1984 को एक सम्पन बंगाली परिवार में हुआ, और उनका बचपन राजस्थान, के कोटा के पास एक छोटे कस्बे रावतभाटा में बिता।

श्रेया घोषाल की माँ ने साहित्य से पढ़ायी की थी, और उनके पिताजी भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र में इंजीनियर थे।

श्रेया घोषाल जब 4 साल की थी, तभी से हारमोनियम बजाने लगी थी, और अपनी माँ के साथ संगीत सीखने लगी थी।

श्रेया घोषाल ने हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा कोटा में रहने वाले महेशचंद्र शर्मा से ली है।

श्रेया घोषाल ने 1996 में जी टीवी के शो ‘सा रे गा मा’ में एक बाल कलाकार के रूप में भाग लेकर अपनी प्रतिभा को पूरी दुनिया के सामने रखा, और यही से इनके सफल संगीत carrier की शुरुआत हुई।

‘सा रे गा मा’ इस शो में प्रसिद्ध संगीतकार कल्याणजी भाई ने श्रेया घोषाल की आवाज सुनी, और इसे सुनकर वो इतने खुश हुए, कि उन्होंने पूरे 2 साल तक श्रेया को संगीत की मुफ्त में शिक्षा दी।

shreya-ghoshal

‘सा रे गा मा’ इस शो के दूसरे भाग में उनकी आवाज संजय लीला भंसाली ने सुनी और उनकी आवाज सुनते ही उन्होंने अपनी आने वाली Hit Bollywood Film ‘देवदास’ में उन्हें गाने को कहा।

2002 में आने वाली फिल्म में ‘देवदास’ के गाने गाकर उन्होंने साबित कर दिया, कि वो दूसरी गायिकाओं से कम नहीं है। इस फिल्म का ‘डोला रे’ गाना काफी हिट हुआ, और इस गाने ने श्रेया घोषाल सफल पार्श्व गायिकाओं में लाकर खड़ा कर दिया।

फिल्म ‘देवदास’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार(Filmfare Awards Best Singer) मिला, और इसी वर्ष उन्हें आर. डी. बर्मन पुरस्कार भी दिया मिला। आर. डी. बर्मन पुरस्कार उभरती प्रतिभाओं को दिया जाने वाला पुरस्कार है।

2002 में ही 5 फरवरी को श्रेया घोषाल ने अपने प्रेमी शैलादित्य से शादी कर ली।

श्रेया घोषाल लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानती है, और लता मंगेशकर के समान उन्होंने भी बंगाली, कन्नड, गुजराती, मराठी मलयालम, तमिल, तेलगु, और भोजपुरी भाषाओं में गीत गाये है।

अब तक लगभग 200 फिल्मों में गाने गा चुकी श्रेया घोषाल सफल पार्श्व गायिकी के रूप में मुकाम हासिल कर चुकीं है, और उन्हें दो साउथ फिल्मफेयर अवार्ड चार फिल्मफेयर अवार्ड और चार नेशनल फिल्म अवार्ड मिल चुके है।

2012 में आई फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ में उन्होंने ‘तेरी मेरी प्रेम कहानी’ गीत गाया जो सुपरहिट रहा। इस गीत के लिए श्रेया को इंटरनेशल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स में ‘पॉपुलर अवार्ड’ मिला।

Audio Songs of Shreya Ghoshal

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =