साँप देखना शुभ या अशुभ Snake Interesting Facts in Hindi

साँप को हम अक्सर देख लेते हैं, कभी कभी ये सब बिना किसी कारण ही होता है, लेकिन कभी कभी साँप का देखा जाना बहुत से शुभ और अशुभ संदेशों का भी सूचक होता है। आज हम आपको साँप को देखे जाने पर जो शुभ और अशुभ संकेत मिलते हैं, उसके बारे में बताएँगे-

साँप का किसी पेड़ पे चढ़ते देखा जाना एक शुभ सन्देश होता है, इससे धन प्राप्ति के आसार भी नजर आते हैं।

अगर आप किसी जरुरी काम को करने जा रहे हैं, और उस समय आपके दाएं हाथ की ओर कोई साँप रास्ता काटते हुये निकल जाता है, तो यह आपके काम में सफलता मिलने का सन्देश देता है।

अगर आप साँप को किसी भी पेड़ से उतरते हुये देखते हैं, तो यह अशुभ संकेत माना जाता है, ऐसा होना धन हानि होने का सूचक होता है।

सफ़ेद साँप शुभ संकेत का सूचक होता है, इसीलिए कोई भी व्यक्ति सफ़ेद साँप देखने के बाद कोई कार्य करता है, तो उसमे कार्य में वह सफल होता है।

मरा हुआ साँप देखने से हमेशा बचना चाहिये, क्योंकि मरा हुआ साँप देखना अशुभ होता है। मरा साँप देखने पर शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर भगवान शिव से प्रार्थना करनी चाहिये।

बाएं हाथ की ओर से साँप गुजरने पर आपको अपने सभी काम सावधानी पूर्वक करने चाहिये, क्योंकि बाएं हाथ की ओर से साँप का गुजरना आपके कार्यो में असफल होने के संकेत देता है।

मंदिर में साँप का देखा जाना, सबसे अधिक उत्तम होता है। मंदिर में साँप देखने पर उस मंदिर में माँगी गई, सभी मुरादे पूरी होती हैं।

अगर कोई गरीब आदमी पेड़ से साँप को उतरते हुये देख लेता है, तो उसके लिये यह शुभ शगुन माना जाता है, ऐसे व्यक्तियों के लिये यह धन प्राप्ति का सूचक होता है।

नाग और नागिन अगर प्रणय करते दिखाई दे, तो उनको रूककर देखना आपके लिये सर्वाधिक खतरनाक हो सकता है। इसीलिए नाग और नागिन अगर प्रणय करते दिखे तो आप वहां से तुरंत चले जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − two =